boondi recipe

Boondi recipe

(boondi recipe) झटपटरसोई आज आपको बूंदी बनाने की रेसिपी बतायेगा. बूंदी हम बेसन की बनायेंगे. बेसन की बूंदी (boondi recipe) को उपयोग हम बहुत सी चीजों में कर सकते हैं. सब से ज्यादा बूंदी का उपयोग बूंदी का रायता बनाने में होता है. बूंदी (boondi raita) का रायता बनाना बहुत ही आसान है, बूंदी का रायता रोटी, पराठे या खिचड़ी के साथ बहुत टेस्टी लगता है.

आप बूंदी से बूंदी की सब्ज़ी भी बना सकते हैं, बूंदी की सब्ज़ी राजस्थान में बहुत लोगप्रिय है. बूंदी का उपयोग आप बूंदी की चटपटी नमकीन बनाने में भी कर सकते हैं. ये बहुत की कम  समय में बन जाती है और आप यदि कही सफ़र पे जा रहे हैं, तो बूंदी की नमकीन बना कर ले जा सकते है.

आप मीठी बूंदी (boondi recipe) भी बना सकते हैं, मीठी बूंदी को आप ऐसे भी खा सकते हैं या अगर आप चाहे तो बूंदी का लड्डू भी बना सकते हैं. मीठी बूंदी के लिए आपको पहले बूंदी बनाना होगा और फिर चीनी की चाशनी बना कर बूंदी में mix करना होगा. जल्दी ही हम उसकी भी रेसिपी आपसे शेयर करेगें. तो आपने पढ़ा की किस तरह और कहा कहा हम बूंदी का उपयोग कर सकते हैं.

बूंदी का हमारे रसोई में एक अहम् हिस्सा है. बूंदी बाज़ार में भी मिलती है, पर बाज़ार की बूंदी कितनी शुद्ध है या कितनी सफ़ाई से बनाई गयी है इसका हम पता नही लगा सकते हैं. तो चलिए आज हम बूंदी (bundi recipe) बनाने की रेसिपी देखते हैं, जो की बहुत सरल और आसान है और पूरी तरह से शुद्ध है.

बेसन के फायदे (Health Benefit of Besan) :

  • बेसन में प्रोटीन आधिक मात्रा में होता है.
  • (besan) बेसन वजन कम करने में मदद करता है.
  • बेसन डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है.
  • ये हमारे दिल के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है.
  • बेसन हमारे शरीर को allergies से बचाता है.
  • अगर आपके शरीर में खून की कमी हो रही है, तो आपको बेसन खाना चाहिए इससे खून बड़ता है.

आवश्यक सामग्री – Ingredients for boondi recipe

  • बेसन —- 1 कप (थोड़ा मोटा)
  • नमक —- ¼ छोटी चम्मच
  • पानी —- अनुसार
  • तेल —- तलने के लिए

विधि – How to make for besan boondi recipe

boondi recipe -image 1
(boondi recipe) बूंदी बनाने के लिए सबसे पहले आप एक बाउल में बेसन ले लें. बेसन में अब आप पानी डाल कर बेसन का घोल बना ले ये ध्यान रखे बेसन का घोल ज्यादा गाढ़ा न हो और न ही उसमे lump पड़े हो. अब आप एक कड़ाही ले लें, उसे मध्यम आंच पे रख दे. कड़ाही में तेल डालें, तेल को गरम होने दें. जब तेल गरम हो जाए ऊँगली से बेसन की बूँद डाल कर चेक लें, अगर बूंद गिरते ही तेल में गोल होकर ऊपर आ जाए तो समझ लीजिये की बेसन और तेल की गरमाहट बूंदी बनाने के लिए सही है.

boondi recipe -image 2
अब एक झरिया लें, उसे कहाड़ी के ऊपर रखें (फोटो अनुसार पकड़े) और दूसरे हाँथ से चम्मच से बेसन का घोल झरिया पे घुमाते हुये गिराते रहें.

boondi recipe -image 3
आप देंखेगे की कड़ाही में बूंदी गिर रही हैं और वो फूल कर ऊपर आ रही है.

boondi recipe -image 4
अब कड़ाही में पड़ी बूंदी को झरिया से थोड़ा अलट पलट करें.

boondi recipe -image 5
जब बूंदी (boondi recipe) हलकी सुनहरी रंग की हो जाए उसे एक प्लेट में निकाल लें.

boondi recipe - image 6
अब झरिया को पानी से धो कर कपड़े से पोछ कर सुखा लें. अब ऊपर बताई गयी process को repeat करें (फोटो में दिखाए गए process को देखें).

boondi recipe -image 7
शुद्ध और कुरकुरी बूंदी (boondi recipe) तैयार हैं. अगर आपके घर महमान आ जाए तो आप झटपट बूंदी का रायता बना कर अपने डिनर या लंच में चारचाँद लगा सकते हैं.

Please Note (सुझाव) :

  • बेसन का घोल बना लें ये ध्यान रखे बेसन का घोल ज्यादा गाडा हो और न ही अधिक पतला (बेसन के पकोड़े के घोल से थोड़ा पतला).
  • बेसन का घोल बूंद बूंद कर के गिरने जैसा हो.

Also Read : Kaju Pista Kulfi recipe

इस रेसिपी से जुड़े अगर आपको कोई सवाल पूछने हो तो, कमेंट सेक्शन में जा कर कमेंट करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *