dal ka paratha recipe

Dal ka paratha recipe

(dal ka paratha recipe) अक्सर हमें ये शिकायत रहती है की हमारे बच्चें दाल या सब्ज़ी नही खाते है. सब माँ हमेशा बच्चों के खाने न खाने की आदत से परेशान रहती है. इसी तरह से मैं भी अपने बेटे के दाल न खाने की आदत से दुखी हो जाती थी. फिर एक दिन मैं अपनी माँ के घर गयी थी. वहां मेरी माँ ने मुझे पराठा (dal ka paratha recipe) खिलाया और मेरे बेटे ने भी पराठा खाया. मुझे और मेरे बेटे दोनों को पराठा बहुत पसंद आया.

तब मेरी माँ ने मुझे बताया की ये दाल का पराठा (dal ka paratha recipe) था. मुझे तो सुन कर आश्चर्य हुआ की दाल का पराठा भी बनता है. और वो भी इतना स्वादिष्ट और मेरे बेटे ने भी दाल का पराठा बहुत शौक़ से खाया. अब मेरी एक टेंशन तो दूर हुई. अब मेरा बेटा दाल आसानी से खा लेता है वो भी पराठे के रूप में. मैंने झट पट अपनी माँ से दाल के पराठे (dal ka paratha recipe in hindi) की रेसिपी पूछी. दाल का पराठा बनाने में बहुत ही आसन है और साथ साथ पौष्टिक भी.

और कभी कभी तो ऐसा होता है की दाल ज्यादा बन जाती है और बाद में बेकार जाती है. क्यूंकि फिर बाद में दाल खाना कोई पसंद नही करता है. तो हमें समझ नही आता है की हम दाल का क्या करे. इतनी महंगी दाल और उसे फेकना भी अच्छा नही लगता है. कितने गरीब लोगो को ये भी नसीब नही होता है. उस वक्त आप बिना परेशान हुये दाल का पराठा (paratha recipe in hindi) बना सकते है. ये अचार या चाय के साथ बहुत स्वादिष्ट लगता है.

दाल के फायदे (Heath Benefit of lentils)

  •    दाल में अधिक मात्र में protien होता है जो हमारे लिए बहुत फायदेमंद है.
  •    (dal) दाल में बहुत कम calories पायी जाती है.
  •    इससे digestive system को अच्छा रखता है.
  •    दाल डायबिटीज को कंट्रोल करता है.
  •    (dal) दाल हमारे muscles को मजबूत बनाता है

आवश्यक सामग्री – Ingredients for Dal ka Paratha recipe

  • आटा —- ½ किलो ( या जितना दाल हो उसके अनुसार)
  • बनी हुई दाल ( दाल कोई भी हो, चाहे वो तूअर की हो या मसूर की या कोई और ) —- 2 मध्यम कटोरी (या जितनी भी बची हुई दाल हो आप पूरा ले सकते हैं और उसके हिसाब से आप आटा भी ले)
  • अजवाइन —- 1 मध्यम चच्मच
  • प्याज़ —- 2 (बारीक़ कटे हुये)
  • पानी —- आवश्यकता अनुसार
  • देशी घी —- ½ छोटी कटोरी
  • मक्खन या बटर —- ½ छोटी कटोरी
  • नमक —- स्वाद अनुसार

विधि – How to make dal ka paratha recipe

dal ka paratha recipe -image 1
(dal ka paratha recipe) दाल का पराठा बनाने के लिए, सब से पहले एक बड़े बर्तन में आटा ले ले. आटे में नमक, अजवाइन, प्याज़ और दाल डाल कर आधे घंटे ढक कर छोड़ दे. आधे घंटे बाद आटा सॉफ्ट हो जाएगा. अब आटे की लोई बना कर इसे थोड़ा बेल ले और इस पर देसी घी लगाये. देसी घी लगाने के बाद आप इसे एक बार मोड़ दे और दोबारा घी लगाये. फिर एक बार और इसे मोड़े.

dal ka paratha recipe -image 2
(किस तरह आपको मोड़ना है आप पराठा बनाने की विधि की पिक्चर में देख सकते है). ये तिकोने आकार का बन जाएगा अब आप इसे गोल बेल लें. (आप पराठे को तिकोना या स्क्वायर आकार भी दे सकते है, ये आप पर निर्भर करता है). पराठा बेलने के बाद आप इसे गरम तवे पे डाल दें. तवे को मध्यम आंच पे ही रखे वरना पराठे की जलने की सम्भावना होती है. जब पराठा एक तरफ से थोड़ा हो जाए तो पराठे पर घी लगाये और अच्छे से चोरो तरफ फेला ले. अब इसी तरह दूसरी तरफ भी करे.

dal ka paratha recipe is ready to eat
पराठे को दोनों तरफ से अच्छी तरह सेके. गरमा गरम दाल का पराठा (dal ka paratha recipe in hindi) खाने के लिए एक दम तैयार है. सफ़ेद मक्खन या बटर के साथ दाल के पराठे को सर्व करे. मज़ेदार दाल का पराठा (dal paratha) खुद भी खाए और दूसरों को भी खिलाये. आप दाल का पराठा (dal paratha) पुदीना की चटनी, अचार, दही या सब्जी के साथ खा सकते है.

Also Read : पुदीना की चटनी की रेसिपी देखने के लिए लिंक पे क्लिक करे.

Please note (सूझाव) :

आप दाल का पराठा (dal ka paratha recipe) बची हुई दाल से भी बना सकते है. इससे आपकी बची हुई दाल का सही उपयोग हो जाएगा.

इस रेसिपी से जुड़े अगर आपको कोई सवाल पूछने हो तो, कमेंट सेक्शन में जा कर कमेंट करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *