moong dal barfi is ready to eat

Moong dal barfi recipe

(moong dal barfi) मिठाई का नाम लें और उसमे मूंग दाल की बर्फी ना हो तो कुछ अधूरा-अधूरा सा लगता है. मूंग दाल की बर्फी एक पारंपरिक डिश है. जो खाने मे स्वादिस्ट के साथ साथ हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है.

आमतौर पर लोग मूंग दाल की बर्फी (moong dal barfi) बाज़ार से खरीदकर ही खाते हैं. पर बाज़ार की बर्फी का हमें पता नही होता है की उसमे क्या मिला कर बनाया गया हैं. जो हमारे हेल्थ के लिए भी अच्छा नही होता है.

तो क्यों ना हम मूंग दाल की मिठाई घर में बनायें जो की ताज़ी भी हो और शुद्ध भी. तो चलिए मूंग दाल की बर्फी की रेसिपी देखते हैं.

अगर आपको ऐसा लग रहा हो की मूंग दाल की बर्फी (moong dal barfi) बनाना बहुत मुश्किल है. तो बिलकुल गलत है इसे बनाना बहुत ही आसान है. जिसे कोई भी आसानी से बना सकता है.

मूंग दाल और खोया के फायदे (Health benefits of moong dal and khoya):

  • मूंग दाल पेट के लिए बहुत हलकी होती है. इसीलिए जब भी हमारा पेट सही नहीं रहता तो हम मूंग दाल की खिचड़ी खाते हैं.
  • खोया से हमें calcium मिलता है.

आवश्यक सामग्री – Ingredients for moong dal barfi

  • मूंग दाल —- 1 कप
  • देसी घी —- 1/2 कप
  • खोया —- 1 कप
  • चीनी —- 1 कप
  • इलाइची —- 2 से 3
  • खाने वाला पीला रंग —- 1 से 2 बूंद
  • पिस्ता —- 3 से 4
  • बादाम —- 2 से 3
  • पानी —- 1 कप

विधि:method to make moong dal barfi

moong dal barfi -image 1
(moong dal barfi recipe in hindi) मूंग दाल की बर्फी बनाने के लिए सब से पहले आप मूंग दाल को कम से कम 5 से 6 घंटे के लिए भिगो दें. जब मूंग दाल अच्छे से फूल जाए तो उसे मिक्सर में पानी के साथ अच्छे से बारीक़ पीस लें.

गैस पर कड़ाही रखें, गैस की आंच धीमी रखें. कड़ाही गरम होने पर उसमें घी डालें. जब घी पिघल जाए तब उसमें पिसी हुई मूंग की दाल डालें. अब उसे अच्छे से चलायें और गैस की आंच को धीमी ही रखें. मूंग दाल को तब तक भूनें जब तक की वह घी ना छोड़ दे. कम से कम 15 से 20 मिनट.

moong dal barfi -image 2
1 कप चीनी में अब 1/2 कप पानी मिलाएं. चीनी पानी के मिक्सचर (चाशनी) को गैस पर रख दें. इस मिक्सचर को तब तक उबालें जब तक की चाशनी 2 तार की ना जाएं.

moong dal barfi -image 3
मूंग दाल जब घी छोड़ दे तब उसमे खोया मिला कर अच्छे से मिक्स कर दें. फिर उसमे चीनी के घोल को डाल दें. अब गैस की आंच तेज़ कर दें. चाशनी को मूंग दाल में अच्छे से मिलाएं. जबतक की चाशनी अच्छे से मिक्स ना हो जाए अब इसमें इलाएची पाउडर डाल दें.

moong dal barfi -image 4
एक थाली में घी लगाकर मूंग दाल के मिक्सचर को उसमें डाल कर अच्छे से फैला लें. एक चम्मच से उसे बराबर कर ले और फिर उसे ठंडा कर के फ्रिज में ½ घंटे के लिए रख दें. ½ घंटे बाद उसे फ्रिज से निकालें और बर्फी के शेप में काट लें.

अब मूंग दाल की बर्फी (moong dal barfi kaise banaye) पर पिस्ता और कसा हुआ बादाम डालें. और अगले 2 घंटे के लिए फिर फ्रिज में रख दें. 2 घंटे बाद आप इसे फ्रिज से निकाल लें.

tasty moong dal barfi is ready
मूंग दाल की बर्फी खाने के लिए तैयार हैं. अगर आप किसी के घर भी जा रहे हैं तो आप मूंग डाल की बर्फी बना कर ले जा सकते हैं, लोग इसे खा कर ख़ुश हो जाएगें.

Also ReadPhirni Recipe

इस रेसिपी से जुड़े अगर आपको कोई सवाल पूछने हो तो, कमेंट सेक्शन में जा कर कमेंट करे.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *